जागरूकता और जानकारी कैंसर से बचाव में है महत्वपूर्ण: डॉ सुमिता प्रभाकर - जनसच न्यूज़

Breaking

नमस्ते जनसच न्यूज़ में आपका स्वागत है , जनसच तक अपनी बात jansach20@gmail.com के माध्यम से पहुचायें |

Post Top Ad

Post Top Ad

Sunday, February 5, 2023

जागरूकता और जानकारी कैंसर से बचाव में है महत्वपूर्ण: डॉ सुमिता प्रभाकर

 

रिपोर्ट -त्रिपुरारी यादव

वाराणसी रोहनिया-कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन और उन्नयन एक संकल्प ने महिलाओं में स्तन और सर्वाइकल कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर संयुक्त रूप से एक वेबिनार का आयोजन किया।  वेबिनार का संचालन प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ और कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. सुमिता प्रभाकर ने किया।  वेबिनार में लगभग 80 महिलाओं ने भाग लिया । उन्होंने महिलाओं को व्यायाम, अच्छा खानपान के लिए प्रेरित किया । डॉ सुमिता ने बताया कि जैसे मां का दूध बच्चे के लिए अमृत है ठीक वैसे ही स्तन पान करवाने से महिलाओं में स्तन कैंसर का जोख़िम कम होता है । डॉ सुमिता ने महिलाओं को बताया की सभी महिलाओं को हर महीने अपने स्तनों की स्वयं जांच करनी चाहिए और यह जांच कैसे करनी है इसके लिए महिलाए कैन ऐप डाउनलोड कर सकती है और कई महत्वपूर्ण जानकारियां अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकती है । इसके साथ ही साल में एक बार अपने चिकित्सक से अपनी जांच करवाना और 35 वर्ष के बाद चिकित्सक से परामर्श करके मैमोग्राम करवाना चाहिए । इस वेबिनर में प्रतिभागियो को स्वयं स्तन जांच की पूर्ण विधि भी बताई गई ।इसके बाद डॉ सुमिता ने महिलाओं के एक अन्य अत्यधिक होने वाले कैंसर सर्वाइकल के बारे में जानकारी दी गईं, जिसमे सर्वाइकल कैंसर के लक्षण, जोखिम कारक, बचाव की जानकारी, एवं एच पी वी वायरस की जानकारी दी । उन्होंने महिलाओं को बताया की इस वायरस का टीका उपलब्ध है जिसे 9 से 14 साल की लड़कियों को लगवाना चाहिए ।  लेकिन इसे जितना जल्दी लगवाएंगे उतना फायदेमंद होगा। डॉ सुमिता ने महिलाओं को पेप स्मियर टेस्ट की जानकारी दी । उन्होंने कहा यह एक स्क्रीनिंग टेस्ट जिसे सभीं स्वस्थ महिलाओं को इसकी जांच करवानी चाहिए।वेबीनार अंत में सवाल-जवाब का राउंड आयोजित किया गया, जिसमें डॉ. सुमिता प्रभाकर ने प्रतिभागियों के सवालों के जवाब दिए और महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित कई मिथकों और भ्रांतियों को दूर किया।

डॉ. सुमिता प्रभाकर ने प्रस्तुतियों के माध्यम से महिलाओं में होने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसर के लक्षणों के बारे में ज्ञान साझा किया।उन्होंने उन्नयन एक संकल्प के सभी पदाधिकारियों को इस पहल के लिए और महिलाओं को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भावना तिवारी, जया तिवारी एवं सरिता सिंह का धन्यवाद दिया।महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण बनाने और उन्हें कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए निवारक उपाय करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वेबिनार का समापन हुआ। 

वेबिनार में उपस्थित महिलाओं ने स्तन और सर्वाइकल कैंसर के बारे में अधिक जानने का अवसर प्रदान करने के लिए कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन और उन्नयन एक संकल्प के प्रति आभार व्यक्त किया।



No comments:

Post a Comment



Post Bottom Ad