किसानों को जैविक खेती अपनाना बहुत जरूरी है-श्रीराम पूर्व एडीओ कृषि - जनसच न्यूज़

Breaking

नमस्ते जनसच न्यूज़ में आपका स्वागत है , जनसच तक अपनी बात jansach20@gmail.com के माध्यम से पहुचायें |

Post Top Ad

Post Top Ad

Friday, November 25, 2022

किसानों को जैविक खेती अपनाना बहुत जरूरी है-श्रीराम पूर्व एडीओ कृषि

रिपोर्ट-त्रिपुरारी यादव

वाराणसी रोहनिया-जैविक खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गोबरधन वाराणसी फाउण्डेशन एसपीवी के कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट के सभागार में क्षेत्रीय किसानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। किसानों को संबोधित करते हुए जैविक खेती विशेषज्ञ एवं पूर्व एडीओ कृषि श्रीराम ने कहा कि रासायनिक खाद ने जहां देश को भुखमरी से निकाला वहीं इसके उपयोग से होने वाली खेती ने खेत,पर्यावरण एवं मानव स्वास्थ्य का बड़ा नुकसान किया है। जितनी भी गंभीर बीमारियां हैं उन सभी का अधिकतम कारक रासायनिक खाद का खेती में उपयोग है। वैज्ञानिक अनुसंधानों से सिद्ध किया जा चुका है कि जैविक खेती से भी भरपूर पैदावार ली जा सकती है। जिससे मृदा,स्वास्थ्य एवं पर्यावरण की सुरक्षा में मदद मिलेगी।

इस मौके पर कंप्रेस्ड बायो गैस प्लांट के प्लांट हेड संजय रंजन दास ने यहां से बनने वाली खादों के बारे में बताते हुए इस खाद को अपने खेतों में उपयोग करने की सलाह दी।यहां पर किसानों को जैविक विधि से उगाई गई सब्जी की फसलों के प्रक्षेत्र का भी भ्रमण कराया गया।धन्यवाद ज्ञापन आडानी टोटल गैस के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट राजेश प्रभु ने किया। 

इस मौके पर प्लांट के अधिकारी विक्रमादित्य शिंदे,विकास सिंह,उत्कर्ष श्रीवास्तव एवं किसानों में राजेश मिश्रा,ओम प्रकाश,बादशाह राजभर,छेदी प्रजापति,संतोष,मीना,सावित्री एवं गायत्री समेत बीस की संख्या में किसान उपस्थित रहे।



No comments:

Post a Comment



Post Bottom Ad