स्वीप कार्य-योजना एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन - जनसच न्यूज़

Breaking

नमस्ते जनसच न्यूज़ में आपका स्वागत है , जनसच तक अपनी बात jansach20@gmail.com के माध्यम से पहुचायें |

Post Top Ad

Post Top Ad

Thursday, April 18, 2024

स्वीप कार्य-योजना एवं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

 

चन्दौली चकिया विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद्, उत्तर प्रदेश, लखनऊ के निर्देशन एवं जिला विज्ञान क्लब, चंदौली के तत्वावधान में स्वीप कार्य-योजना एवं मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत 18 अप्रैल को आदित्य नारायण राजकीय इंटर कॉलेज, चकिया में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में चंदौली जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक जय प्रकाश, विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ. कृष्ण मुरारी सिंह तथा वक्ता के रूप

में विद्यालय के उप-प्रधानाचार्य डॉ. नागेन्द्र कुमार शामिल रहे।कार्यक्रम की अध्यक्षता आदित्य नारायण राजकीय इंटर कॉलेज, चकिया के प्रधानाचार्य डॉ. राजेश कुमार सिंह जी ने की। 

वक्ता के रूप में शामिल उप-प्रधानाचार्य डॉ. नागेन्द्र कुमार ने अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि मतदान का अधिकार प्रत्येक नागरिक के पास है। इसलिए ऐसे प्रत्याशी को अपना मत दें जो संविधान की गरिमा को बनाए रखे। साथ ही वह सरल स्वभाव का हो और शिक्षित भी हो। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए हर व्यक्ति को जागरूक होना जरूरी है। हमें प्रलोभन में आकर कभी भी अपने मताधिकार का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए।  विशिष्ट अतिथि डॉ. कृष्ण मुरारी सिंह ने अपने वक्तव्य के दौरान बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में सभी को मतदान अवश्य करना चाहिए। मतदान हमारा नैतिक कर्तव्य है। सभी लोग मत का प्रयोग करें। मतदान करते समय वह किसी भी प्रकार के दबाव में न रहें। साथ ही उन्होंने मतदान की संवैधानिक स्थिति पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल चंदौली जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक जय प्रकाश ने बच्चों को जागरूक करने के उद्देश्य से अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार के जो व्यक्ति 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का है और किसी भी वर्ण, वर्ग, जाति, धर्म, संप्रदाय, लिंग, संरचना आदि के अनुसार है, वह बिना किसी भेदभाव के मतदान करने का अधिकार रखता है। वक्तव्य के क्रम में उन्होंने इस बात पर ज़ोर देते हुए कहा कि मतदाता को हर तरह के पूर्वाग्रह से मुक्त होकर मतदान के इस उत्सव में शामिल होना चाहिए। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम पर चर्चा-परिचर्चा करने के साथ ही उन्होंने विज्ञान क्लब के उद्देश्यों पर भी विस्तार से प्रकाश डाला और बच्चों को विज्ञान विषय के प्रति जागरूक व अभिप्रेरित किया।  

            आज के कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. राजेश कुमार यादव ने बच्चों को मतदान के प्रति जागरूक किया। उन्होंने अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि मतदान का अधिकार लोकतांत्रिक व्यवस्था की सबसे बड़ी देन है। यह जनता की ताक़त है इसलिए हमारा यह प्राथमिक कर्तव्य है कि हमें तमाम तरह के प्रलोभनों को छोड़कर इस पर्व में शामिल होना चाहिए। 

          कार्यक्रम के अंत में मतदाता जागरूकता विषय पर आयोजित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं (स्लोगन, पोस्टर, निबंध व भाषण) में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन देवेन्द्र कुमार मिश्र एवं धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती उषा ने किया किया। कार्यक्रम में विद्यालय के अन्य शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति सराहनीय रही। 

           कार्यक्रम के उपरांत मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस अभियान में शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों एवं काफ़ी संख्या में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया एवं अपनी उपस्थिति दर्ज़ कराई।



No comments:

Post a Comment



Post Bottom Ad